04 दिसंबर 2018

एंड्रॉयड फोन को बनाएं वाई-फाई राउटर, जबरदस्त स्पीड में चलाएं इंटरनेट

नई दिल्ली: वर्तमान समय में अगर देखा जाए तो शहरों में लगभग सभी घरों में इंटरनेट कनेक्शन के लिए राउटर या वाई-फाई लगे होते हैं। अगर आपका एंड्रॉयड फोन एक वाई-फाई हॉट स्पॉट/राउटर का काम करे और आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन वाई-फाई राउटर में बदल लेते हैं, तो आप बहुत आसानी से अपने फोन के डाटा का इस्तेमाल कर आप अपने घर या ऑफिस में मौजूद सभी वाई-फाई डिवाइस, जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप आदि चला सकते हैं और साथ ही आप चाहें तो अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों या करीबियों के साथ भी अपने इंटरनेट को शेयर कर सकते हैं। स्मार्टफोन को राउटर या वाई-फाई बनाकर आप अतिरिक्त खर्चे से बच सकते हैं।

कैसे बनाएं राउटर

सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड फोन के मेन्यू बटन पर क्लिक करें और सेटिंग्स में जाएं. उसके बाद वायरलेस एंड नेटवर्क मेन्यू में जाकर टेथरिंग एंड पोर्टेबल हॉटस्पॉट को सेलेक्ट करें (सैमसंग/माइक्रोमैक्स/शियोमी मोबाइल में मोर ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद (उसके अंदर ये ऑप्शन मिलेगा) टेथरिंग एंड पोर्टेबल हॉटस्पॉट ऑप्शन को क्लिक कर उसके अंदर जाकर हॉटस्पॉट एंड टेथरिंग सेटिंग/सेटअप पोर्टेबल हॉटस्पॉट सेटिंग को खोलकर आप यहां पर Network SSID में कोई नाम लिखिए (उदाहरण चौथी)तथा Security में WP2 PSK ऑप्शन को सेलेक्ट करें। उसके बाद पासवर्ड के ऑप्शन में कम से कम 8 कैरेक्टर का पासवर्ड टाइप करें और सेटिंग्स को सेव कर दीजिए और टेथरिंग एंड पोर्टेबल हॉटस्पॉट ऑप्शन से बाहर आकर आप अपने वाई-फाई हॉटस्पॉट को ऑन कर दीजिये. ऑन करने के बाद आपका अपना प्राइवेट वाई-फाई तैयार हो जाएगा।

अब आपको जिस-जिस डिवाइस में वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट एक्सेस करना हो उसके वाई-फाई ऑप्शन में जाकर Network SSID में जो नाम दिया हो(चौथी) वो सर्च करें और वही पासवर्ड के माध्यम से कनेक्ट करें जो आपने सेटिंग के समय उस डिवाइस में समिट किया था. आप चाहे तो बिना पासवर्ड के भी इसको कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन जिसको आप यह सुविधा नहीं देना चाहते हैं, वे भी बिना पासवर्ड के आपके वाई-फाई का प्रयोग कर सकतें हैं। इसलिए पासवर्ड के प्रयोग से आपके डाटा की सिक्योरिटी बनी रहती है और आपका वाई-फाई वही लोग इस्तेमाल कर पाएंगे जिनको आपके पासवर्ड की जानकारी होगी. इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन के डाटा को शेयर करके अपने करीबी लोगों के खर्च में कुछ कमी कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2BP4BiT

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...