04 दिसंबर 2018

अपने स्मार्टफोन को बनाएं वायरलेस माउस वो भी बिल्कुल मुफ्त

नई दिल्ली: जो लोग लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं उन्हें माउस का भी इस्तेमाल करना पड़ता है क्योंकि इसके बगैर कोई भी काम संभव नहीं है। लेकिन लैपटॉप में टच-पैड होने की वजह से लोगों को उतनी समस्या नहीं होती है जितनी डेस्कटॉप में होती है क्योंकि डेस्कटॉप में आपको माउस साथ ही रखना पड़ता है और आप दूर से इसे एक्सेस नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास वायरलेस माउस है तो आप बड़ी ही आसानी से थोड़ी दूर से भी अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप में माउस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन वायरलेस माउस काफी महंगे होते हैं और लोग इसी वजह से इन्हें खरीदते नहीं हैं। लेकिन आज हम आपको बिना किसी खर्च के वायरलेस माउस बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बिना खर्च के वायरलेस माउस कैसे बनाया जा सकता है तो हम आपको बता दें कि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके वायरलेस माउस बना सकते हैं और इसमें आपके एक भी रुपये खर्च नहीं होंगे साथ ही ये स्मार्टफोन बिल्कुल किसी माउस की तरह ही काम करेगा। बता दें कि अपने स्मार्टफोन को वायरलेस माउस बनाने के लिए आपको बस एक ऐप इंस्टॉल करना पड़ेगा और इतने भर से ही आपका काम ही जाता है।

अगर आप अपने स्मार्टफोन को वायरलेस माउस में बनाना चाहते हैं तो आपको अपने एंड्रॉयड फोन में Android Mouse and Keyboard App (AndroMouse 3.0) डाउनलोड करें करना पडेगा। यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही आप इसे अपने कंप्यूटर में भी डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको Andromouse desktop Server 3. के नाम से मिलता है।

आप जब अपने कंप्यूटर में Android Mouse and Keyboard App इनस्टॉल करेंगे तो यहां आपको आईपी एड्रेस दिखाई देगा, यह सभी कम्प्यूटर में यूनीक होता है इसे आप नोट कर लें. अब अपने एंड्रॉयड फोन में इस ऐप को इनस्टॉल करें। जब आप इस ऐप को इनस्टॉल करके उसे खोलेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें पहला वाई-फाई और दूसरा ऑप्शन ब्लूटूथ का होगा। इसमें से आपको आप वाई-फाई को सेलेक्ट करके अपने कम्प्यूटर से मिले आईपी एड्रेस को भर कर मोबाइल ऐप से कनेक्ट कर दीजिए। बस इतने से ही आपका स्मार्टफोन वायरलेस माउस बन जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KT4HbQ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...