01 दिसंबर 2018

इस कैफे के मुफ्त वाई-फाई में अब नहीं देख सकेंगे पॉर्न

नई दिल्ली: अमेरिका की कॉफी चेन starbucks ने अमेरिका में अपने सभी आउटलेट्स पर मुफ्त में मिलने वाले वाईफाई पर पोर्नोग्राफी पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यह प्रतिबंध 2019 से लागू कर दिया जाएगा। स्टारबक्स ने यह फैसला तब लिया जब वर्जीनिया के एक गैर लाभकारी संगठन ‘इनफ इज इनफ’ ने इसपर दबाव बनाया।

यह भी पढ़ें: Jio ऑफर: इन स्मार्टफोन्स की खरीदारी पर मिल रहा 2,200 रुपये का कैशबैक

स्टारबक्स ने अपने एक बयान में कहा, “हालांकि यह बहुत कम होता है, लेकिन अवैध और विशिष्ट कंटेंट देखने के लिए स्टारबक्स के सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करने की अनुमति कभी नहीं दी गई।” कॉफी कंपनी ने कहा कि उसने 2019 तक अमेरिका में स्थित अपने सभी स्टोर्स पर पोर्नोग्राफी पर प्रतिबंध का समाधान निकाल लिया है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक समाधान नहीं बताया है।

यह भी पढ़ें: अब दुनियाभर के यूजर्स को फ्री में मिलेगा इंटरनेट सेवा, इस कंपनी ने किया ऐलान

मालूम हो इसी तरह हाल में ही भारत में कई टेलीकॉम नेटवर्क ने भी पॉर्न वेबसाइट बंद कर दिए हैं। इसे बैन करने वालों में JIO, Vodafone और Airtel जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2017 के बीच भारत में 75% ऑनलाइन पॉर्न व्यूअरशिप में इजाफा हुआ है । इतना ही नहीं 60 फीसदी से ज्यादा का टाइम लोग पॉर्न साइट पर बिताते हैं। इसके अलावा 80 फीसदी एडल्ट कंटेंट शॉर्ट फॉर्म में देखा जाता है। दरअसल,JIO के आते ही सभी टेलीकॉम कंपनियों ने कम कीमत में डेटा देना शुरू कर दिया है, जिसकी वजह से इसमें इजाफा देखा जा रहा है। इस समय भारत में 1जीबी डाटा की कीमत 5 रुपये से भी कम है। ऐसे में आसानी से फोन में किसी भी वीडियो को देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Trip के दौरान अपने मोबाइल में जरूर रखें ये Apps, नहीं तो हो जाएगी दिक्कत



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2zwI2O3

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...