29 नवंबर 2018

रक्षा क्षेत्र में बनाना चाहते हैं कॅरियर, तो इंडियन कोस्ट गार्ड में कर सकते हैं आवेदन

यदि आप रक्षा क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) जनरल ड्यूटी, जनरल ड्यूटी (एसएसए) और कॉमर्शियल पायलट के रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित करता है। विगत वर्षों की तरह इस बार भी तटरक्षक बल सामान्य ड्यूटी, इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 18 से 30 नवंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। संपूर्ण जानकारी के लिए वेबसाइट विजिट करें।

जरूरी योग्यता
जनरल ड्यूटी और जनरल ड्यूटी (एसएसए) के लिए 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक के साथ 12वीं कक्षा में गणित और भौतिक विज्ञान विषय होने जरूरी हैं। पायलट के लिए समान योग्यता के साथ के पास सिविल महानिदेशक विमानन द्वारा जारी वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस होना जरूरी है।

कैसे करें आवेदन
प्रवेश पाने के लिए इच्छुक आवेदक वेबसाइट https://ift.tt/1mt7Pte पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के समय लॉगइन करके एजूकेशनल डिटेल्स भरें। साथ ही फोटोग्राफ्स, साइन, जाति आदि जानकारियां भरें और अंत में पेमेंट करें।

जरूरी तारीखें
सभी पदों के लिए आवेदन 18 नवंबर 2018 से शुरू हो रहे हैं। उम्मीदवार 30 नवंबर 2018 शाम 5 बजे तक ही आवेदन कर सकते हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन से पहले उम्मीदवार नियमों को पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें।

कैसे होगा चयन
आवेदकों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। चयनित उम्मीदवारों का मानसिक क्षमता परीक्षण, चित्र धारणा और चर्चा परीक्षण (पीपी और डीटी) आयोजित किया जाएगा। जो प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेगा, उन उम्मीदवारों का मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह कार्य और साक्षात्कार लिया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2E0p8mE

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...