30 सितंबर 2018

NIOS D.El.Ed के लिए आवेदन शुरू, जानिए कब है एग्जाम

NIOS D.El.Ed के लिए आवेदन करने की शुरूआत हो रही है। इस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर पर 2018 रखी गई थी। एनआईओएस तीसरे डीएलएड पब्लिक एग्जाम का आयोजन दिसंबर 2018 में करने जा रहा है। इसके दूसरे एग्जाम का समापन 29 सितंबर को ही हुआ है। इस एग्जाम की शुरूआत 25 सितंबर को हुई थी। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) अप्रशिक्षित सेवारत शिक्षकों के लिए इस परीक्षा के तीसरे चरण का आयोजन किया जा रहा है।

 


12 लाख ने दी पहली परीक्षा
NIOS D.El.Ed के पहले एग्जाम में करीब 12 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। इसके बाद प्रथम डीएलएड एग्जाम का रिजल्ट 1 सितंबर, 2018 को जारी किया गया। इस परीक्षा का आयोजन परीक्षा इस साल मई-जून में किया गया था। इससे पहले दिसंबर में 506 और 507 मॉड्युल के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। अब 508, 509/510 मॉड्युल के लिए फरवरी-मार्च 2019 में परीक्षा आयोजित की जा रही है।

 

RSMSSB सूचना सहायक भर्ती 2018 का टाइपिंग टेस्ट के निर्देश जारी, जानिए कैसे होगा

 


1 अक्टूबर से करें आवेदन
एनआईओएस के तीसरे डीएलएड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अक्टूबर 2018 से किए जा रहे हैं। इस एग्जाम के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन फीस 1000 रुपये रखी गई है। इस एग्जाम के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर रखी गई है।


एनआईओएस के डीएलएड दिसंबर एग्जाम 2018 में आएंगे ये विषय
— Understanding Children in Inclusive Context (506)
— Community and Elementary Education (507)
— Learning in Art, Health, Physical and Work Education at Elementary Level (508)
— Learning Social Science at Upper Primary Level (509)
— Learning Science at Upper Primary Level (510)

 

एनआईओएस क्या है और क्या करती है
एनआईओएस की ओर से परीक्षा की वास्तविक तिथि की घोषणा नहीं की है। एनआईओएस डीएलएड प्रोग्राम का मकसद प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाने के लिए सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों को खुद को क्वॉलिफाई करने में मदद करना है। यह एक ऐसी संस्था है केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन कार्य करती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Nbq5ss

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...