02 मार्च 2020

खुशखबरी! फीचर फोन से भी सस्ता लॉन्च होगा Jio 4G स्मार्टफोन, जानें कीमत

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) भारतीय यूजर्स को सस्ती सर्विस देने के लिए जाना जाता है। इसकी कड़ी में अब वो भारतीयों के लिए 4G स्मार्टफोन उतारने की तैयारी कर रहा है ताकि आने वाले समय में हर किसी के पास 4G स्मार्टफोन हो। गौरतलब है कि जियो पहली कंपनी है जिसने भारतीयों के लिए 4G फीचर फोन लॉन्च किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जियो का 4G स्मार्टफोन 2 से 3 हजार रुपये की कीमत में पेश किया जा सकता है।

50 करोड़ यूजर्स को अपनी ओर करने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल बनाने वाली विदेशी और भारतीय कंपनियां के साथ जियो इस मामले में बातचीत कर रहा है ताकि 2G यूजर्स को 4G नेटवर्क में स्विच करा सके। दरअसल, जियो की कोशिश है कि आने वाले समय में वो अपने सब्सक्राइबर के आंकड़े को 50 करोड़ तक पहुंचाना चाहता है। बता दें कि भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या करीब 100 करोड़ है। वहीं दूसरे नेटवर्क पर 50 करोड़ से ज्यादा 2G यूजर्स है, जबकि अभी जियो सब्सक्राइबर्स की संख्या 37.5 करोड़ है।

2 से 3 हजार रुपये के बीच होगी कीमत

फिलहाल बाजार में 4G LTE स्मार्टफोन की कीमत 4 हजार रुपये से ऊपर है, ऐसे में 2G यूजर्स 4G में शिफ्ट नहीं कर पा रहे हैं। अगर उन्हेें 4G पर शिफ्ट करना है तो इसके लिए सबसे सस्ते स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी और यही वजह है कि जियो 2000 से 3000 रुपये के बीच 4G स्मार्टफोन लॉन्च करके 50 करोड़ से ज्यादा 2G यूजर्स को अपनी सर्विस प्रदान करना चाहता है। गौरतलब है कि Reliance Jio साल 2017 में पहली बार यूजर्स के लिए 1,500 रुपये की कीमत का 4G फीचर फोन लॉन्च किया था। कम कीमत और बेहतरीन फीचर्स की वजह से कंपनी ने यूजर्स के बीच अपनी जगह बनायी और Jio Phone के एक करोड़ यूनिट्स की सेल की थी।

Jio Smartphone में जरूरी हैं ये फीचर्स

Jio को अपना सस्ता फोन लॉन्च करने से पहले कई बातों का ध्यान देना पड़ेगा कि यूजर्स को कम कीमत में मिलने वाला स्मार्टफोन सभी फीचर्स से लैस हो जैसे महंगे स्मार्टफोन में स्पेसिफिकेशन्स होते हैं। सिक्योरिटी को भी ध्यान में रखते हुए सेफ्टी फीचर्स देने जरूरी है। इसके अलावा बैटरी का अहम रोल होगा ताकि यूजर्स फोन को एक बार फुल चार्ज करके 24 घंटे का बैकअप पा सके। साथ ही फोन के बॉडी का भी दमदार बनाएं ताकि गिरने पर उसके टूटने का चांस कम हो और स्पीड के लिए बेहतरीन प्रोसेसर का भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2TtzIbl

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...