04 मार्च 2020

Corona Virus से जुड़ी इन Online जानकारी पर न करें यकीन, गलत मैसेज शेयर करने से बचें

नई दिल्ली: Corona virus का डर हर किसी को परेशान कर रहा है और यही वजह है इससे जुड़ी कई सारी चीजें ऑनलाइन सर्च की जा रही है ताकि इस बीमारी को खुद से पहले ही दूर रखा जा सके। ऐसे में कुछ लोग सोशल मीडिया साइट्स जैसे- व्हाट्सऐप और फेसबुक प्लेटफॉम पर गलत पोस्ट शेयर कर रहे हैं और इससे बचने के उपाय बता रहे हैं, लेकिन इन बातों को ध्यान में रखकर सच मान लेना आपके जान पर बन सकती है, क्योंकि इससे जुड़ी कोई दवा अभी तक नहीं बनायी गयी है और घरेलू उपाय करके आप अपनी बीमारी को न बढ़ाएं।

facemas.jpg

इसके अलावा अगर ऑनलाइन ऐसे मास्क खरीदने के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं जिसे Corona virus के लिए स्पेशल फेस मास्क कहा जा रहा है तो इसपर बिल्कुल ध्यान न दें क्योंकि ऐसा कोई स्पेशल फेस मास्क नहीं बनाया गया है, जिसपर पूरी तरह से यकीन किया जाए। फेस मास्क इस्तेमाल करने के साथ अपने सफाई का भी ध्यान दें जैसे-हाथ को साफ रखें, नाक, आंख और मुंह को बार-बार न टच करें।

fake_news.jpg

अगर ऑनलाइन Corona virus से जुड़ी दवाई खरीद रहे हैं तो ऐसा न करें। इसके अलावा ऑनलाइन कुछ टेस्ट किट्स भी बेची जा रहे जिसपर यकीन न करें। साथ ही WhatsApp, TikTok और YouTuber समेत किसी भी जगह दी जा रही Corona virus की जानकारी पर ध्यान न दें। बल्कि अगर लग रहा है कि आप बीमार हैं तो सीधी डॉक्टर के पास जाएं। इसके अलावा Corona virus से जुड़े किसी भी आर्टिकल को ऑनलाइन शेयर करने से बचें। इससे गलत जानकारी लोगों के बीच फैल सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3cuR3Jy

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...