04 मई 2019

आर्मी रैली भर्ती 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

भारतीय सेना में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए सेना द्वारा समय -समय पर रैली भर्ती का आयोजन किया जाता है। नागौर रैली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अप्रैल से 23 मई तक चलेगी। अभ्यर्थी जितना जल्दी हो सके आवेदन करें। नागौर आर्मी रैली भर्ती का आयोजन 10 जून से 20 जून 2019 तक डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स स्टेडियम नागौर में किया जाएगा। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी को पहले ये सुनिश्चित करना होगा कि वे शारीरिक रूप से दक्ष हैं। सेना रैली भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद उसका प्रिंट आउट लेना न भूलें। जोधपुर आर्मी रैली भर्ती का आयोजन 1 जुलाई से 10 जुलाई को राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में किया जाएगा। Indian Army Rally Bharti Jodhpur के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल से 20 मई तक चालु रहेगी।

Indian Army Rally Bharti Nagore Rajasthan
नागौर आर्मी रैली भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी पद के अनुरूप योग्यता और मापदंड अच्छे से पढ़ लेवें। सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक तकनिकी, नर्सिंग असिस्टेंट, क्लर्क, स्टोर कीपर और सैनिक ट्रेड मैन के पदों पर योग्यता और मापदंड अलग -अलग हैं। सैनिक कोटे से उनके परिवार वालों को शारीरिक दक्षता में छूट दी जाएगी। उत्कृष्ट खिलाडी को भी छूट दी जाएगी।

इंडियन आर्मी फिजिकल मेजरमेंट
इंडियन आर्मी रैली भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थी की न्यूनतम लंबाई 170 सेमी और वजन 50 किग्रा होना जरुरी है। सीना न्यूनतम 77 सेमी और 5 सेमी फुलाव होना चाहिए। क्लर्क पद के लिए लंबाई में छूट दी गई है उक्त पद हेतु अभ्यर्थी की लंबाई 162 सेमी होनी चाहिए। शारीरिक दक्षता परीक्षा 100 अंकों की होगी। 9 फ़ीट डिच और जिग ज़ैग बैलेंस को क्वालीफाई करना होगा। 60 अंकों की दौड़ और 40 अंकों की बीम-बार होगी।

आर्मी रैली भर्ती मेडिकल टेस्ट
रैली भर्ती में मेडिकल टेस्ट ग्राउंड में ही चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया जाता है। जिन अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पास कर ली होती है वे चिकित्सा परीक्षण के लिए पात्र होते हैं। जिन अभ्यर्थियों को चिकित्सा परिक्षण में रैफर मिल जाता है वे 14 दिन के अंदर दिए गए हॉस्पिटल में पुनः जांच करवा सकते हैं। MH/CH/BH के चिकित्सा विशेषज्ञों के द्वारा रैफर तोड़े जाने के बाद अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र माना जाता है। पहले ग्राउंड फ़ीट कैंडिडेट की परीक्षा रैफर कैंडिडेट से पहले आयोजित की जाती थी। लेकिन अब सभी कैंडिडेट्स की परीक्षा एक साथ आयोजित की जाती है।

आयु सीमा
सैनिक के आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। टेक्निकल, ट्रेड और क्लर्क के लिए 2 वर्ष की छूट दी गई है।

आर्मी रैली भर्ती में बोनस अंक
भारतीय सेना रैली भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा और लिखित परीक्षा पास करने के बाद भी जगह बनाना मुश्किल होता है। मेरिट में जगह बनाने में युवाओं के पास बोनस अंक की बहुत ज्यादा अहमियत होती है। 20 अंक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडी को, राष्ट्रिय स्तर पर 15 अंक, राज्य स्तर पर 10 अंक और यूनिवर्सिटी टीम या जिले स्तर के खिलाडी को 5 बोनस अंक दिए जाते हैं। NCC के C सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थी को CEE से छूट दी जाती है। NCC के B सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थी को 10 अंक और NCC के A सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थी को 5 अंक दिए जाएंगे।

Important Documents For Indian Army Rally Bharti 2019
शैक्षणिक दस्तावेज जैसे दसवीं की अंक तालिका और सर्टिफिकेट, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, अविवाह प्रमाण पत्र, रिलेशन सर्टिफिकेट, फोटोग्राफ और वैद्य पहचान पत्र के साथ आवेदन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2PNxy3L

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...