27 अप्रैल 2019

UP Board 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें अपनी मार्कशीट

UP Board Exam Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस बार यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में 30 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। परीक्षा में नकल रोकने की सख्ती के चलते काफी सारे स्टूडेंट्स ने परीक्षा ही नहीं दी थी जबकि 10वीं तथा 12वीं दोनों कक्षाओं को मिलाकर 400 से अधिक छात्र नकल करते हुए पकड़े गए थे।

वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्ट
Step 1 - UP Board 12th परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://bit.ly/LCHB3g ओपन करें।
Step 2 - यहां होम पेज पर ही आपको U. P. Board Intermediate (Class XII) Examination - 2019 Results का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
Step 3 - इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा, जहां आप अपना रोल नंबर तथा एडमिट कार्ड पर दिए गए स्कूल कोड़ की डिटेल्स भर कर सब्मिट का बटन दबाएं।
Step 4 - इसके बाद स्क्रिन पर छात्रों को अपना रिजल्ट दिखाई देगा। इस रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट भी लिया जा सकता है।
विशेषः 12वीं यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट के अलावा http://bit.ly/1cDbnc9 और https://upmsp.edu.in/ पर भी देखा जा सकता है।

SMS के जरिए मोबाइल पर ऐसे देखें रिजल्ट
अगर किन्हीं कारणों से वेबसाइट ओपन नहीं हो पा रही है तो आप SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट जान सकते हैं। इसके लिए UP Board Intermediate (Class 12) के छात्रों को मोबाइल पर UP12(रोल नंबर) लिख कर 56263 पर SMS करना होगा। SMS के जाने के तुरंत बाद ही स्कोरकार्ड आपके फोन पर आ जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2ZCtDvj

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...