26 अप्रैल 2019

इस App से बिना पेमेंट किए बुक करें ट्रेन टिकट, जानिए पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: हर दिन रेल से लाखों-करोड़ों लोग यात्रा करते हैं और उनमें ज्यादातर लोग ट्रेन का टिकट आईआरसीटीसी की ऑनलाइन वेबसाइट या फिर ऐप से बुक करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि यात्री के पास तुरंत पेमेंट करके लिए लिए पैसा नहीं होता है तो टिकट करते-करते रह जाते हैं। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप ऑनलाइन टिकट बुक करके तुरंत पैसा देने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में आज Oppo F11 Pro Avengers Endgame Edition होगा लॉन्च, जानिए कीमत

IRCTC ने अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड के पायलेट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर (ePaLater) के साथ साझेदारी की है ताकि यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कर सकें और उसका पेमेंट बाद में कर सकें। इस बात की जानकारी IRCTC ने ट्वीट करके दी है। यानी अब यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करते समय तुरंत पैसा देने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि ये टिकट रेलवे आपको फ्री में नहीं दे रही है। इस टिकट का भुगतान आपको 14 दिनों में करना होगा। हालांकि इसके लिए आपको 3.5 प्रतिशत का सर्विस चार्ज देना पड़ेगा। अगर टिकट का भुगतान 14 दिन के अंदर करते हैं तो आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- 6GB रैम के साथ Oppo A9 स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए कीमत व फीचर्स

इस क्रेडिट लिमिट का लाभ लेने के लिए आप IRCTC ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करें और फिर इसके जरिए अपने सारे टिकट बुक करें। बता दें कि इस ऐप पर टिकट बुक करने के बाद आखिरी में पेमेंट समेत कई इंटरनेट बैकिंग के ऑप्शन मिलेंगे , जिसमें से आपको pay on delivery/PayLater के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद इसपर क्लिक करेंगे तो ई-पे लेटर का विकल्प मिलेगा। जिसे सेलेक्ट करके आप बिना भुगतान किए टिकट बुक कर सकते हैं। बता दें कि बुकिंग के 24 घंटे के अंदर आपके एड्रेस पर टिकट भेज दिया जाेगा। ध्यान रहें कि अगर आप इस सुविधा का गलत इस्तेमाल करते हैं तो आपके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया जाएगा और आपके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2W7fLXV

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...