23 जनवरी 2019

कुवैत में भारतीय कामगारों की सुरक्षा पर एमओयू को मंत्रिमंडल की मंजूरी

केंद्र सरकार ने घरेलू कामगारों की भर्ती में सहयोग के लिए कुवैत के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में घरेलू कामगारों की भर्ती में सहयोग के लिए भारत और कुवैत के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह समझौता ज्ञापन घरेलू कामगारों से संबंधित मामलों में सहयोग के लिएक ढांचा प्रदान करेगा। कुवैत में महिला कामगारों सहित सभी भारतीय घरेलू कामगारों के लिए मजबूत सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

प्रारंभ में यह समझौता ज्ञापन पांच वर्षों की अवधि के लिए होगा जिसे बाद में बढ़ाया जा सकेगा। इस समझौता के कार्यान्वयन पर कार्रवाई करने के लिए एक संयुक्त समिति का गठन किया जाएगा। यह समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच घरेलू कामगारों से संबंधित मामलों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा। कुवैत में लगभग तीन लाख भारतीय घरेलू कामगार हैं।

इनमें से लगभग 90 हजार महिला घरेलू कामगार हैं। प्रसाद ने बताया कि केंद्र सरकार ने जापान के साथ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में सहयोग के एक समझौतें को भी मंजूरी दी है। इससे दोनों देशों के बीच खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा और दोनों पक्षों को लाभ मिलेगा। दोनों देशों के संंबंधित उद्योगों को एक दूसरे के बाजार में पहुंच मिल सकेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2T94V29

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Tecno Spark 20 हुआ भारत में लॉन्च, मिलेंगे बढ़िया फीचर्स और होगा बजट में फिट

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ ही स्मार्टफोन मार्केट भी बढ़ा है। आज दुनियाभर में कई स्मार्टफोन कंपनियाँ हैं जिनमें चाइ...